इंटरनेट क्या है? जानिए इसके फायदे और नुकसान

What is Internet Hindi: जैसे-जैसे समय बदलता जा रहा है वैसे-वैसे दुनिया भर की चीजें भी बदलती जा रही है, आजकल के आधुनिक युग में इंटरनेट सूचना तकनीक सबसे बेहतर परिणाम प्रणाली मानी जाती है, आप ऐसा कह सकते हैं कि आप घर बैठे-बैठे इंटरनेट पर दुनिया भर की जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं, यह एक विश्व स्तरीय नेटवर्क है, जिसके माध्यम से लाखों-करोड़ों कंप्यूटर्स एक दूसरे से जुड़े हुए हैं।

इंटरनेट नेटवर्क ने हर जगह अपना महाजाल बिछा रखा है, यह एक ऐसा Network है जिससे सभी लोग एक दूसरे से जुड़े रहते हैं, अगर आप किसी भी डिवाइस का इस्तेमाल करके कोई भी खबर पढ़ते हैं तो यह इंटरनेट की सहायता से हो पा रहा है, आजकल के आधुनिक युग में लगभग ज्यादातर चीजों के लिए हमें Internet का इस्तेमाल करने लगे हैं।

आप भी रोजाना इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कभी आपने इस बात पर विचार किया है कि आखिर इंटरनेट क्या है? और इंटरनेट से मिलने वाले फायदे और नुकसान क्या-क्या होते हैं? हमारे ख्याल से आप लोगों ने कभी इस बात पर गौर नहीं किया होगा।

दुनिया में बहुत से लोग ऐसे हैं जो अभी भी इंटरनेट क्या है? इसके बारे में नहीं जानते हैं, लेकिन सभी लोग इंटरनेट का इस्तेमाल रोजाना ही करते हैं, आप चाहे घर पर हो या फिर कहीं बाहर हो, आपको हर स्थान पर इंटरनेट सुविधा मिल जाती है, इसी वजह से इंटरनेट के बारे में आपको सारी Knowledge होना आवश्यक है।

इंटरनेट क्या है? | What is Internet Hindi

What is Internet Hindi

इंटरनेट एक ऐसा साधन है जो देश-विदेश के लोगों को एक दूसरे से जोड़ता है, यह आजकल के युग में सबसे आधुनिक प्रणाली मानी गई है, इंटरनेट किसी भी एक कंपनी या सरकार के अधीन नहीं होता है, इसमें बहुत से Server जुड़े हुए होते हैं, जो कि अलग-अलग संस्थाओं और प्राइवेट कंपनियों के होते हैं।

आप इंटरनेट की सहायता से देश विदेश की जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं, इंटरनेट की कुछ सेवाएं जैसे File Transfer, Protocol, World Wide Web का इस्तेमाल इंटरनेट में जानकारियां प्राप्त करने के लिए किया जाता है।

इंटरनेट की सहायता से आप एक जगह से दूसरी जगह पर Messages भेज सकते हैं, इतना ही नहीं बल्कि आप इंटरनेट पर Text Message, images, MP3, Videos भी आसानी से भेज या फिर ढूंढ सकते हैं।

जहां पर सूचना सुरक्षित रखी जाती है उसको Server कहा जाता है, हम अपने कंप्यूटर या मोबाइल में जो इंटरनेट पर मौजूद सूचनाएं प्रयोग करते हैं उसको Client कहा जाता है, हम कोई भी सूचना या खबर जानने के लिए Web Browser का इस्तेमाल करते हैं यह क्लाइंट प्रोग्राम होते हैं, जो कि दस्तावेजों के साथ संवाद करने और उनको प्रदर्शित करने में सक्षम रहते हैं।

इंटरनेट की परिभाषा सरल शब्दों में | Internet Definition in Simple Word

अगर हम सरल शब्दों में इंटरनेट की परिभाषा जाने तो यह एक प्रकार का Global Wide Area Network होता है, जो कि विश्व भर के सभी Computers Systems से आपस में जुड़ा रहता है, इसके अंदर बहुत से High bandwidth Data Lines मौजूद होती है, जिसको इंटरनेट का बैकबोन (Backbone) कहा जाता है, यह सभी लाइंस को एक दूसरे में कनेक्ट करती है, अगर आप इंटरनेट का प्रयोग करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (Internet Service Provider ISP ) का Access होना बहुत ही जरूरी है।

इंटरनेट का इतिहास क्या है? | History of Internet

  • अगर हम इंटरनेट के विषय में और गहराई से जाने तो इसका इतिहास यह बताता है कि इंटरनेट का इस्तेमाल अमेरिकी सेना के लिए किया गया था, जब शीत युद्ध का समय था तब अमेरिका की सेना को एक अच्छी और बड़ी विश्वसनीय संचार सेवा चाहिए थी।
  • वर्ष 1969 में ARPANET नाम का एक नेटवर्क बनाया गया था जिसको 4 कंप्यूटर्स के साथ मिलाकर बनाया गया था, बस तभी से ही इंटरनेट की शुरुआत हो गई थी।
  • वर्ष 1972 में कंप्यूटर की संख्या बढ़कर 37 हो गई थी।
  • वर्ष 1973 में इंटरनेट का विस्तार इंग्लैंड और नार्वे तक हो चुका था।
  • वर्ष 1974 में ARPANET को सामान्य लोगों के इस्तेमाल के लिए लाया गया था जिसको टेलनेट के नाम से लोग जानते थे।
  • वर्ष 1982 में नेटवर्क के लिए सामान्य नियम लागू किए गए थे, जिनको Protocol कहा गया, प्रोटोकॉल को Transmission Control Protocol/Inter Protocol (TCP/IP) के नाम से जाना गया था।
  • वर्ष 1990 में ARPANET को खत्म कर दिया गया था।
  • वर्तमान समय में लाखों-करोड़ों कंप्यूटर्स एक दूसरे से इंटरनेट के माध्यम से आपस में जुड़े हुए हैं, विदेश संचार निगम लिमिटेड (VSNL) भारत में इंटरनेट नेटवर्क की सेवाएं देती है।

इंटरनेट के क्या फायदे हैं? | Advantages of internet

  1. आप इंटरनेट की सहायता से बिना घर से बाहर जाए, सरलता से आप अपने सभी प्रकार के बिलों का भुगतान कर सकते हैं।
  2. आजकल के समय में इंटरनेट का इस्तेमाल बड़ी ही तेजी से किया जा रहा है, इसलिए कुछ ऐसी बड़ी कंपनियां हैं जो अपने कर्मचारियों के लिए घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से ही काम करवाती है, यानी आप घर बैठे-बैठे ही कंपनी का काम कर सकते हैं।
  3. आप इंटरनेट की सहायता से किसी भी प्रकार की खरीदारी कर सकते हैं, ऑनलाइन में सभी चीजें आप घर बैठे-बैठे ही आर्डर करके अपने घर मंगवा सकते हैं।
  4. आप इंटरनेट की सहायता से घर बैठे-बैठे दुनिया के किसी भी कोने में किसी को संदेश या सूचना भेज सकते हैं या फिर आप कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  5. आजकल नौकरी पाने के लिए भी इंटरनेट बहुत ही बढ़िया साधन है, आप घर बैठे-बैठे ही ऑनलाइन नौकरी की तलाश कर सकते हैं या फिर आप ऑनलाइन ही नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  6. इंटरनेट मनोरंजन का एक बहुत ही अच्छा साधन है, आप इंटरनेट पर बहुत से मनोरंजन भरे सीरियल या वीडियोस देख सकते हैं।
  7. इंटरनेट की वजह से ही व्यापार भी काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है, बहुत सी कंपनियां ऐसी हैं जो अपने व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए इंटरनेट का सहारा ले रही हैं, आप इंटरनेट की सहायता से अपने बिजनेस का प्रमोशन (Business Promotion) कर सकते हैं।

इंटरनेट से होने वाले नुकसान | Disadvantages of Internet

  1. भले ही इंटरनेट ने लोगों के जीवन में बहुत सी सुविधाएं प्रदान की है, परंतु इसकी हानियां भी बहुत है, इंटरनेट की वजह से समय की बर्बादी होती है, जी हां, जो लोग इंटरनेट के माध्यम से अपने ऑफिस का कार्य करते हैं उनके लिए तो यह साधन ठीक है, परंतु कुछ लोग ऐसे होते हैं जो बिना किसी मतलब के ही इंटरनेट पर घंटो-घंटो बैठे रहते हैं और अपना समय व्यर्थ करते रहते हैं।
  2. अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन लेना बहुत ही जरूरी है, आप बिना इंटरनेट कनेक्शन के इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं, सभी कंपनियां इंटरनेट के लिए अच्छा खासा चार्ज लेती है, अगर आप अधिक इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आप कोई भी प्री-पेड इंटरनेट सर्विस ले सकते हैं, जब आपको जरूरत हो तभी आप रिचार्ज करवा कर इंटरनेट इस्तेमाल कीजिए।
  3. इंटरनेट नेटवर्क से धोखाधड़ी का भी कार्य हो रहा है, अगर आप किसी वेबसाइट पर अपना अकाउंट रजिस्टर करते हैं तो ज्यादातर कंपनियां आपकी निजी जानकारियां प्राप्त करके किसी अन्य को बेच देती हैं, जिसकी वजह से आपकी जानकारियों का दुरुपयोग किया जाता है, अगर आप इंटरनेट पर अपनी जानकारियां डालते हैं तो हो सकता है कि आपकी यह जानकारियां हैक हो जाए।
  4. इंटरनेट पर बहुत से वेबसाइट ऐसे हैं जिनके ऊपर आपत्तिजनक चीजें होती है, जिसकी वजह से कम उम्र में ही बच्चे गलत शिक्षा प्राप्त करते हैं जोकि बच्चों के लिए बहुत ही हानिकारक है।
  5. आजकल के नौजवानों को इंटरनेट की बड़ी ही बुरी लत लग गई है, यह अपना सारा काम-धाम छोड़कर ज्यादातर समय इंटरनेट पर ही व्यतीत करते हैं, जिसकी वजह से कई प्रकार के स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां उत्पन्न होती है, अगर आप भी इंटरनेट का अधिक प्रयोग करते हैं तो इसकी वजह से मानसिक तनाव, कमर में दर्द, सूखापन जैसी समस्या उत्पन्न होती है, इतना ही नहीं बल्कि आंखों से संबंधित परेशानियां भी उत्पन्न होने लगती है।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी यह खबर इंटरनेट क्या है? (What is Internet Hindi) अवश्य पसंद आया होगा, अगर आपको इस Post से कुछ सीखने को मिला है तो आप हमको कमेंट करके अवश्य बताएं और इस जानकारी को आप सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले, ताकि अन्य लोग भी इंटरनेट क्या है? और इससे क्या फायदे और नुकसान है की जानकारी प्राप्त कर पाए।

Leave a Comment